Pet Ki Charbi Kaise Kam kare पेट पर जम गई है चार्बी तो ये 6 चीजे दिलाएगी 1 हप्तों में गजब का फायदा, कम हो जाएगा पेट

 पेट पर जम गई है चार्बी तो ये 6 चीजे दिलाएगी 1 हप्तों में गजब का फायदा, कम हो जाएगा पेट


1 हफ्ते में पेट की चर्बी कैसे कम करें ? 

क्या एक हफ्ते में बेली फैट कम हो सकता है? इसका सीधा सा जवाब है कि एक हफ्ते एक महीने में भी पेट की चर्बी कम करना संभव नहीं है। कोई भी डाइट, एक्सरसाइज, दवाएं या मशीन इस फैक्ट को नहीं बदल सकते हैं। लेकिन अगर आप ये ठान् ले की 1 हफ्ते चार्बी कम करना है तो कुछ भी कर सकते है, वेट लॉस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी में इस बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि आपको सब्र से काम लेना चाहिए।

क्यो की ये चार्बी जितना जल्दी बढ़ता ह उतना जल्दी कम नहीं होता इस लिए आपको सब्र से काम् लेना चाहिए




Pet Ki Charbi Kaise Kam kare

वजन घटाने के दौरान एक जरूरी पहलू भूख की पीड़ा को कंट्रोल करना है. डाइट में कुछ फूड्स, कुछ सब्जी को शामिल करके पेट को लंबे समय तक शांत रखने में मदद मिल सकती है.



  

वजन कम करने वाली मॉर्निंग ड्रिंक्स | Weight Loss Morning Drinks

 


How To Reduce Belly 



जब सफल वेट लॉस या वेट मैनेजमेंट की बात आती है, तो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना और एक अहम पहलू है. भूख लगना, खाने की इच्छा होना आम बात है और हम सभी इसके लिए दोषी हैं. कैलोरी से भरपूर खाने की लालसा, अनियमित मात्रा या खाना, अनियमित समय वजन घटाने की पूरी प्रक्रिया में काफी बाधा डाल सकता है. भोजन के बाद फुलनेस और संतुष्टि की भावना है. अच्छी खबर यह है कि कुछ फूड्स और सब्जी आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने की शक्ति रखते हैं, जिससे आपको ज्यादा खाने पर कंट्रोल बनाये रखता है और हेल्दी विकल्प चुनने में मदद मिलती है. जिससे आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।


पेट को लंबे समय तक भरा रखने वाले फूड्स | Foods That Keep The Stomach Full For A Long Time

                         Read more 



फाइबर वाले फूड्स



 फाइबर से भरपूर फूड्स आपके पेट को भरे रखने में सहायक हैं. उन्हें चबाने और पचने में ज्यादा समय लगता है, जिसका अर्थ है कि वे लंबे समय तक आपके पेट में रहते हैं. इससे लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है. साबुत अनाज, जैसे ओट्स, क्विनोआ और ब्राउन राइस, सलात फाइबर के बेहतरीन स्रोत हैं. इसी तरह दाल, चना और काली फलियों, बादाम का भी सेवन कर सकते हैं. इससे भी आपको भरपुर फाइबर मिलता है।


प्रोटीन पावरहाउस  


                                    Read more

  

प्रोटीन एक पावर सुपरस्टार है. यह न केवल टिश्यू को बनाने और मरम्मत में मदद करता है बल्कि फुलनेस की फीलिंग भी प्रदान करता है. जब आप प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाते हैं, तो आपका शरीर हार्मोन जारी करता है जो आपके ब्रेन को संकेत देता है कि आपने पर्याप्त खा लिया है. चिकन, टर्की, मछली, टोफू और बीन्स जैसे प्रोटीन के कम स्रोत लंबे समय तक संतुष्ट रहने के लिए बेहतरीन विकल्प हैं. जिससे आपको फास्ट फ़ूड यानी तेल से बना खाना खाने मे कंट्रोल करता है।


हेल्दी फैटज 



बकि आपको फैट का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए, सही प्रकार का फैट कम होने मे बढ़ावा दे सकता है. एवोकाडो, नट्स और बीज जैसे फूड्स में हेल्दी फैट होता है जो पाचन को धीमा कर देती है और आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आपका भूख को कांट्रोल कर देता है।


वाटर कंटेंट वाली चीजें 



हाई वाटर कंटेंट वाले फूड्स तृप्ति को बढ़ावा देने में आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी हो सकते हैं. खीरा,पपीता,तरबूज,खरबूज, अजवाइन और सलाद जैसी सब्जियां ज्यादातर पानी से बनी होती हैं, जो बिना ज्यादा कैलोरी जोड़े आपके भोजन में मात्रा बढ़ा देती हैं जिससे आपको जायदा पानी पिने की जरूरत नहीं पड़ता जिससे आपका वाटर कंट्रोल होता है।


हेल्दी डाइट लें



डॉक्टर के अनुसार, वजन कम करने के मामले मे खाना-पीना बिल्कुल न छोड़ें, जोकि कई लोग यह गलती कर बैठते हैं। आप हेल्दी डाइट लें और खाना बिल्कुल भी न छोड़ें। हेल्दी डाइट लेना और साथ में एक्सरसाइज करना वजन कम करने का बेहतर तरीका है। लेकिन अगर आप गलत तरीके चुनते हैं जो आपको रिजल्ट तो जल्दी मिल सकता है लेकिन बाद में गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसलिए आप रोजाना जैसे खाना खाते है, उससे थोड़ा कांट्रोल कर के हेल्दी खाना आये जायदा तेल से बनी खाना और मैदा से बनी खाना नहीं खाना चाहिए।


वजन कम करने वाली मॉर्निंग ड्रिंक्स | Weight Loss Morning Drinks


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.