FAST WEIGHT LOSS HABITS :- आज से सुबह शुरू कर दें ये काम, तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी, फिर हर कोई पूछेगा पतले होने का राज


FAST WEIGHT LOSS HABITS :- आज से सुबह शुरू कर दें ये काम, तेजी से पिघलने लगेगी चर्बी, फिर हर कोई पूछेगा पतले होने का राज 

अभी बढ़ते दौर मे लोगो के बढ़ते वजन को लेकर बहुत लोग परेशान है । ये लोगो का बहुत बड़ा समस्या बनते जा रहा है,
बीजी लाइफ मे लोगो के पास इतना समय नहीं ह की फिजेकाल एक्टिविटीज का समय नहीं बच रहा है ,

जैसे :- सुबह मॉर्निंग वाक, योगा, GYM, रनिंग।

ये सब के कमी के करण लोगो के कमर ओर् पेट की चार्बी बढ़ते जा रहा है, मोटापा खुद मे तो कोई बीमारी नहीं है लेकिन ये लोगो का एक खुद का बीमारी बनते जा रहा है,


जो की ये मोटापा आगे बढ़ते जाके कुछ लोगो को बीमारी के तरफ लेता जा रहा है जैसे - हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियलर, ट्रिपल वेसल डिजीज और कोरोनरी आर्टरी डिजीज की शिकायत हो जाती है.


Weight Loss Tips : वजन बढ़ना जितना आसान है उसे घटाना उतना ही मुश्किल. वेट लॉस करने में पसीने छूट जाते हैं. स्ट्रिक्ट डाइट (Diet) और घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद कई बार हाथ लगती है तो बस निराशा.तो अगर आप भी अपने बढ़े हुए वजन (Weight Gain) से परेशान हैं और इसे कम करने के लिए जिम में घंटों एक्सरसाइज,डाइट-शाइट सब कुछ कर चुके हैं, फिर भी वजन कम (Weight Loss) नहीं हो रहा?


तो आइये हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते ह जिससे आपको मदद मिलेगा, 6 ऐसी चीजें जो आप अगर सुबह के वक्त करेंगे तो इससे आपका वजन तेजी से कम होगा और आप एकदम फिट (Fitness) और परफेक्ट बॉडी पा सकेंगे और आपको अच्छा लगेगा।

सुबह करें ये बस येकाम तेजी से कम होगा वजन | Do This In The Morning, This Work Will Reduce The Weight Fast



जल्दी उठने की आदत डालें


जी हां, अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह जल्दी उठने की कोशिश करनी चाहिए. आयुर्वेद के अनुसार, सुबह जल्दी उठने से कई रोगों से छुटकारा मिलता है. साथ ही मोटापा भी दूर होता है. और दिन भर काम करने मे मन् भी लगता ह जिससे आपका दिन भी अच्छा बीतता है।

गुनगुने पानी का सेवन करें


सुबह उठते ही आप सबसे पहले गुनगुने पानी का सेवन करें, क्योंकि इससे आपकी बॉडी को डिटॉक्सिफाई होती है, जो वेट लॉस में मदद करता है. आप साधारण पानी की जगह गुनगुने पानी में नींबू का रस डालकर भी पी सकते हैं और थोड़ा सा ½ चम्माज शहद अर ½ चम्माज हल्दी डाल के पियो तो और अच्छा होगा ।

कितना पानी पिए ?




अब आप सोच रहे होंगे कि सुबह के समय हमें कितना पानी पीना चाहिए? तो एक्सपर्ट्स के अनुसार सुबह के समय 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबॉलिज्म 30% तक बढ़ जाता है. ऐसे में आप 500 मिलीलीटर या एक से दो गिलास पानी का सेवन सुबह के समय जरूर करें.

इससे जायदा पानी से आपको उलटी भी हो सकती हैं तो आप 1 से 2 गिलास हि पानी पीने की कोसिस करे ।



एरोबिक्स करने से वजन होगा कम


वेट लॉस के लिए जिम में वेटलिफ्टिंग करने की जगह अगर आप साधारण वर्कआउट जैसे- एरोबिक्स, ब्रिस्क वॉक, साइकिलिंग,morning वोक, योगा, स्विमिंग भी करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगता है।


न्यूट्रिशन भरपूर नाश्ता करे


अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको ब्रेकफास्ट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए और कभी भी अपने ब्रेकफास्ट को स्किप नहीं करना चाहिए. आप इसमें प्रोटीन, फाइबर, जूस, फल, सभी सब्जीयो के सलात, ओट्स आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. इसमें भरपुर पोषक होता है।


सुबह की धूप जरूर लें



सुबह कुछ देर धूप में जाने से न केवल विटामिन डी मिलता है बल्कि वजन भी कम हो सकता है। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि सुबह के समय थोड़ी देर धूप में जाने से वजन पर प्रभाव पड़ सकता है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि आपकी विटामिन डी आवश्यकताओं को पूरा करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है और वजन बढ़ने से भी रोका जा सकता है।

मोटिवेशन करे



मेडिटेशन में आपको पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करना होता है और अपने विचारों और भावनाओं को समझने का मौका मिलता है। इससे वजन घटाने और स्वस्थ खाने की आदतों को भी बढ़ावा मिलता है। मोटिवेशन से अपने मन को काबू कर रख सकते। एक अध्ययन में पाया गया है कि मेडिटेशन से वजन घटाने और मोटापे से संबंधित खाने-पीने की बुरी आदतों में सुधार हो सकता है।

पर्याप्त नींद ले



थोड़ा ज्यादा सोने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कई अध्ययनों में पाया गया है कि नींद की कमी भूख में वृद्धि से जुड़ी हो सकती है। एक छोटे से अध्ययन में पाया गया कि नींद की कमी ने भूख और लालसा से जोड़कर देखा जाता है। जिससे हमारी पचन क्रिया भी टिक रहता है जिससे हमारा सुबह भी अच्छा रहता है। इससे आपके हाई कार्ब्स और हाई कैलोरी वाली चीजों को खाने की लालसा बढ़ सकती है।


डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.